लखनऊ और मुंबई में एलिमिनेटर का खेल, कौन होगा पास तो कौन होगा फेल? किसका पलड़ा भारी

latest लखनऊ और मुंबई में एलिमिनेटर का खेल, कौन होगा पास तो कौन होगा फेल? किसका पलड़ा भारी


हाइलाइट्स

आईपीएल 2023 का एलिमिनेटर मैच सुुपरजॉयंट्स और इंडियंस के बीच खेला जाएगा
रोहित की मुंबई इंडियंस टीम पिछले सीजन सबसे निचले स्थान पर रही थी

नई दिल्ली. रिकॉर्ड 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपरजॉयंट्स (MI vs LSG Eliminator )  की टीमें आईपीएल 2023 के एलिमिनेटर में बुधवार (24 मई) को भिड़ेंगी. यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले में हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी जबकि विजेता टीम का सामना क्वालीफायर 1 में हारने वाली टीम से होगा. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई का अपने बैटर्स की फॉर्म में वापसी से आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है. पिछले सीजन मुंबई की टीम सबसे निचले पायदान पर रही थी लेकिन इस सीजन जिस तरह से उसने प्लेऑफ में जगह बनाई है वह काबिलेतारीफ है.

लखनऊ और मुंबई की टीमें आईपीएल में अभी तक 3 बार आमने सामने हुई हैं जहां तीनों बार मुंबई को हार मिली है. चेपॉक की बात करें तो यहां दोनों टीमें पहली बार भिड़ेंगी. हालांकि इस मैदान पर दोनों टीमों का खेलने का अनुभव है. दोनों चेन्नई के खिलाफ यहां मुकाबला खेल चुकी हैं. सुपरजॉयंट्स को पिछले सत्र में आरसीबी के खिलाफ एलिमिनेटर में ही हार का सामना करना पड़ा था और इस बार टीम इससे आगे बढ़ना चाहेगी.

यह भी पढ़ें:IPL 2023: यशस्‍वी जायसवाल सहित 4 अनकैप्‍ड प्‍लेयर्स ने बनाए 300+ रन, कोई तेज शुरुआत देने में माहिर, कोई है चेज मास्‍टर

कैमरन ग्रीन, सूर्यकुमार यादव और इशान पर होगी नजर
नियमित कप्तान लोकेश राहुल की गैरमौजूदगी के बाजवूद टीम का संतुलन बरकरार है और क्रुणाल पंड्या ने उपलब्ध विकल्पों का काफी अच्छी तरह इस्तेमाल किया है और आईपीएल की सबसे सफल टीम के खिलाफ उन्हें लय बरकरार रखने की उम्मीद होगी. मुंबई के लिए अंतिम लीग मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन ने शानदार शतक जड़ा. सुपरजायंट्स के खिलाफ बल्लेबाजी में टीम की नजरें सूर्यकुमार यादव (511 रन, एक शतक, चार अर्धशतक), सलामी बल्लेबाज इशान किशन (439), ग्रीन (381) और कप्तान रोहित (313) पर टिकी होंगी.

सुपरजॉयंट्स के गेंदबाजों के लिए मुंबई के बैटर्स को रोकना चुनौती
मुंबई के बल्लेबाजों ने लय हासिल की है और ऐसे में सुपरजॉयंट्स के गेंदबाजों की राह आसान नहीं होने वाली. सुपरजॉयंट्स को अगर मुंबई के बल्लेबाजों को रोकना है तो लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को बड़ी भूमिका निभानी होगी जो 14 मैच में 16 विकेट के साथ टीम के सबसे सफल गेंदबाज हैं. नवीन उल हक, आवेश खान, क्रुणाल और अनुभवी अमित मिश्रा जैसे गेंदबाजों को भी अधिक योगदान देना होगा. चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस को यहां बल्लेबाजों की नाकामी के कारण लीग चरण मे हार झेलनी पड़ी थी. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और जोफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी में मुंबई का तेज गेंदबाजी आक्रमण भी कमजोर है जिसका सुपरजॉयंट्स फायदा उठाना चाहेंगे.

स्टोयनिस, मायर्स और पूरन से सुपरजॉयंट्स को उम्मीदें
राहुल की गैरमौजूदगी के बावजूद सुपरजॉयंट्स के बल्लेबाजों ने प्रभावी प्रदर्शन किया है. मार्कस स्टोइनिस (14 मैच में 368 रन) दूसरे चरण में अच्छी लय में दिखे जबकि काइल मायर्स (361) और निकोलस पूरन (358) की वेस्टइंडीज की जोड़ी ने भी उपयोगी पारियां खेली हैं. चेपॉक की संभवत: धीमी पिच पर इनका प्रदर्शन टीम की सफलता के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा. गेंदबाजी में मुंबई को अनुभवी पीयूष चावला से काफी उम्मीदें होंगी जो 20 विकेट के साथ अब तक टीम के सबसे सफल गेंदबाज हैं. जेसन बेहरेनडोर्फ (14 विकेट) ने भी जिम्मेदारी सौंपे जाने पर प्रभावित किया है.

इनमें चुनी जाएंगी दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

लखनऊ सुपरजॉयंट्स: क्रुणाल पंड्या (कप्तान), आयुष बदोनी, कर्ण शर्मा, मनन वोहरा, क्विंटन डिकॉक, मार्कस स्टोयनिस, कृष्णप्पा गौतम, दीपक हुडा, काइल मायर्स, आवेश खान, मोहसिन खान, मार्क वुड, मयंक यादव, रवि बिश्नोई, निकोलस पूरन, यश ठाकुर, रोमारियो शेफर्ड, डेनियल सैम्स, अमित मिश्रा, प्रेरक मांकड़, स्वप्निल सिंह, नवीन-उल-हक, युद्धवीर चरक और करुण नायर.

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्रिस जॉर्डन, अरशद खान, जेसन बेहरेनडोर्फ, डेवाल्ड ब्रेविस, पीयूष चावला, टिम डेविड, राघव गोयल, कैमरन ग्रीन, इशान किशन, डुआन यानसेन, कुमार कार्तिकेय, आकाश मधवाल , रिली मेरेडिथ, शम्स मुलानी, रमनदीप सिंह, संदीप वारियर, ऋतिक शौकीन, ट्रिस्टन स्टब्स, अर्जुन तेंदुलकर, तिलक वर्मा, विष्णु विनोद, नेहल वढेरा और सूर्यकुमार यादव.

Tags: IPL 2023, Krunal pandya, Lucknow Super Giants, Mumbai indians, Rohit sharma



Source link

Leave a Comment