Google Pixels अब भारत में निर्मित होंगे, जानिए कीमत कितनी होगी!

Google Pixels

Google Pixels: आज, हमारा देश भारत बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप कई महत्वपूर्ण विदेशी कंपनियां अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए भारत में अपने हब और विनिर्माण इकाइयाँ स्थापित कर रही हैं। उदाहरण स्वरूप, हाल ही में, Apple कंपनी ने “मेड इन इंडिया” फोन के निर्माण की प्रक्रिया को भारत में ही प्रारंभ किया है।

अब इस सूची में एक और टेक जायंट कंपनी शामिल हो गई है, जिसने एप्पल के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए भारत में ही स्मार्टफोन निर्माण करने का निश्चय किया है। हम यहाँ Google कंपनी की चर्चा कर रहे हैं; हाल ही में, एप्पल को देखते हुए Google ने भी घोषणा की है कि अब वे “मेड इन इंडिया” स्मार्टफोन निर्मित करने का काम शुरू करेंगे, जिससे उनके ग्राहकों को फायदा हो सकता है।

लेकिन Google ने इस घोषणा कब की और इससे अब Google स्मार्टफोन मार्केट में कितना प्रभाव हो सकता है, इसके बारे में आज हम जानेंगे।

Google के इवेंट में इसका ऐलान किया गया था।

हाल ही में, नई दिल्ली में हुए Google Event में, Google ने बताया कि वह भारत में Google Pixels फोन निर्मित करेगा, जिसकी शुरुआत Google अगले साल 2024 में करेगा, जब वे Google Pixels 8 सीरीज को भारत में लॉन्च करेंगे, अर्थात् अगले साल Pixels 8 “मेड इन इंडिया” उपलब्ध होंगे। Google के डिवाइसेस Rick Osterloh ने बताया कि कंपनी अब भारत में वैश्विक निर्माताओं के साथ साझेदारी करके अपनी निर्माण इकाइयों की स्थापना करेगी, ताकि कंपनी अब स्मार्टफोनों का निर्माण भारत में कर सके।

इस Google Event में भारत के कई मंत्री भी उपस्थित थे, जिमें केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव भी शामिल थे। इस बात की जानकारी भी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने ट्विटर खाते के माध्यम से सभी को दी थी।

सर्विस सेंटर को इतना विस्तार से खोला जाएगा।

Google कंपनी ने मेड इन इंडिया स्मार्टफ़ोन बनाने के आलावा दूसरी बड़ी घोषणाएं भी की हैं, जिसमे से एक उनके सर्विस सेंटर से जुडी हुई हैं। गूगल ने बताया कि उनका फोकस अपने सर्विस सेंटर के नेटवर्क को भी बढ़ाना हैं ताकि वह लोगो को एक अच्छी सुविधा देश में प्रदान कर सके।

कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार शुरू में गूगल 27 शहरों में सबसे पहले 28 अलग-अलगसर्विससेंटरखोलेगी, ताकि लोग अपना समस्या का समाधान सीधा सर्विस सेंटर पर जा कर करवा सके।

Made in India Google Pixels का ये होगा फ़ायदा

Google ने इस घोषणा के बाद कहा है कि अब कंपनी भारत में “Made in India” Google Pixels फोन निर्मित करेगी, जिससे सबसे बड़ा फायदा भारतीय लोगों को होने वाला है। सबसे पहले, Google Pixels

स्मार्टफोनों की मूल्यों में कमी देखने को मिलेगी क्योंकि पहले Google Pixels फोन पर आयात शुल्क

लगता था, जो अब भारत में निर्माण के कारण लागू नहीं होगा।

विशेष बात यह है कि भारत में रहने वालों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे, क्योंकि जब Google भारत में अपनी निर्माण इकाइयों की स्थापना करेगा, तो इसमें काम करने के लिए कई लोगों की आवश्यकता होगी, इससे रोजगार के क्षेत्र में भी लोगों को सहायता मिल सकती है।

Google Pixels Made in India Price

वर्तमान में, Google Pixel 8 सीरीज जो Google ने चीन/यूएस में निर्मित की है, उसकी मूल्य भारतीय मुद्रा के हिसाब से लगभग 75,999 रुपये है, लेकिन जब यही फोन “Made in India” बनकर भारत में लॉन्च होगा, तो इसकी मूल्य लगभग 60,000 रुपये तक कम हो सकती है।

पर ये एक सिर्फ अनुमान हैं, इसकी पुष्टि कोई भी नहीं करता हैं। परन्तु आने वाले समय में आपको इसकी भी अपडेट हमारे वेबसाइट पर मिल जाएगी, इसलिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से भी जुड़ सकते हैं।

Phone NameGoogle Pixels 8 Series
Price of Google Pixel 8 (Made in India)Approx. ₹60,000
Google Pixel

हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको Google Pixels के इस अपडेट के बारे में जानकारी हो गई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ भी साँझा करें ताकि उन्हें भी गूगल के इस अपडेट की जानकारी हो सके। ऐसे ही ओर लेख पढ़ने के लिए हमारे “Innovation” पेज पर जरूर जाएँ।

Latest News

Indian Pincode List

Scroll to Top