IND vs SA टेस्ट में विराट कोहली ने दूसरी पारी में बल्ले से कहर बरपाया और इस मामले में सहवाग को पछाड़कर पहला स्थान हासिल कर लिया।(virat kohli test record)

Virat Kohli test record: सेंचुरियन टेस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने दूसरी पारी में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. दूसरी पारी में विराट के बल्ले से 76 रन निकले. इस पारी के दौरान उन्होंने कोच राहुल द्रविड़ और पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। आइए किंग कोहली के रिकॉर्ड्स के बारे में विस्तार से जानें।

Virat Kohli Records at Centurion Test

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला गया, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पारी और 32 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने दूसरी पारी में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और इस दौरान कोच राहुल द्रविड़ और पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। विराट कोहली अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

IND vs SA टेस्ट में विराट कोहली ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, एक ही बार में सहवाग और द्रविड़ को पछाड़ा

दरअसल, विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों में दूसरी पारी से पहले सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे स्थान पर थे, लेकिन दूसरी पारी में बल्ले से 76 रन बनाने के बाद किंग कोहली तेजी से इस सूची में दूसरे स्थान पर आ गए.

इस पारी के दौरान उन्होंने राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया। गौरतलब है कि राहुल द्रविड़ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने करियर के दौरान 21 मैचों में 1252 रन बनाए, जबकि वीरेंद्र सहवाग ने 15 मैचों में 1306 रन बनाए। सेंचुरियन टेस्ट में कोहली ने पहली पारी में 38 और दूसरी पारी में 76 रन बनाए. वर्तमान में, महान भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने के मामले में 1741 रन के साथ शीर्ष स्थान पर हैं।

IND vs SA 1st Test: भारत का टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचने का सपना टूटा, रोहित की ब्रिगेड को सेंचुरियन में मिली शर्मनाक हार

विराट कोहली ने रैंकिंग में आगे बढ़ते हुए कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया है।

इतना ही नहीं विराट कोहली ने IND vs SA के पहले टेस्ट की दूसरी पारी में महज 28 रन बनाकर एक और उपलब्धि हासिल कर ली. कैलेंडर वर्ष 2023 में कोहली ने 2000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने के मामले में नंबर एक स्थान हासिल कर लिया है. किंग कोहली ने ये कारनामा 7 बार किया है. उनसे पहले श्रीलंका के कुमार संगकारा ने 6 बार यह उपलब्धि हासिल की थी।

virat kohli test record

KL Rahul’s return to Team India: A boon for the team

IND vs SA 1st Test

Scroll to Top