Ram Mandir Ayodhya Opening Date: 22 जनवरी के बाद, अयोध्या में परिवर्तन की आशंका Transformative Future के लिए संतों और संन्यासियों की अंतर्दृष्टि

Ram Mandir Ayodhya Opening Date: राम मंदिर अयोध्या, आध्यात्मिकता और सांस्कृतिक विरासत का एक प्रतीक, भारत के गहन इतिहास के प्रमाण के रूप में खड़ा है। इस लेख में, हम राम मंदिर अयोध्या के बहुमुखी आयामों को उजागर करने, इसके महत्व, निर्माण और इससे उत्पन्न होने वाली भावनाओं की खोज करने की यात्रा पर निकल पड़े हैं।

हेडिंग/सब-हेडिंगविवरण
परिचय‘राम मंदिर अयोध्या’ का परिचय
आध्यात्मिक वस्त्रदैवी आभा को अपनाना
स्थापत्य महाकवयिताएक दैवी संगीत
सांस्कृतिक कीमतऐतिहासिक जड़ें
त्योहार और उत्सवदीपावली से राम नवमी तक
परिक्रिया अयोध्या की यात्रापवित्र पथ का संचार
राम मंदिर अयोध्या का अनुभवव्यक्तिगत परिचर्चाएं
संगीत का एक अनावरणराम मंदिर अयोध्या के अनुभवों की शोध
राम मंदिर अयोध्या: एकता का प्रतीकसमुदायों को जोड़ना
सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्नअधिकतम सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्न
निष्कर्षराम मंदिर अयोध्या का अध्ययन करने का समापन
ram mandir ayodhya opening date

Ram Mandir Ayodhya Opening Date

अयोध्या सज गई है और शहर की सड़कें चमचमा रही हैं. उत्सव का माहौल है, क्योंकि सदियों की प्रतीक्षा के बाद, भगवान राम की अयोध्या में मंदिर में प्रतिष्ठा होगी। 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में रामलला का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह होगा. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि हैं. इस कार्यक्रम में उनके अलावा देशभर से 7,000 से ज्यादा मेहमान हिस्सा लेंगे. इन मेहमानों में देश के उद्योगपति, अभिनेता, लेखक और एथलीट शामिल हैं।

Ram Mandir Ayodhya Opening Date
Ram Mandir Ayodhya Opening Date

अयोध्या में 22 जनवरी को पूरा होगा दशकों का इंतजार(ram mandir ayodhya opening date)

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, यह एक ऐतिहासिक अवसर है जिसका देश के करोड़ों लोगों को दशकों से बेसब्री से इंतजार था। विश्व हिंदू परिषद ने 1989 में राम मंदिर आंदोलन की शुरुआत की। इसके बाद 6 दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद राम मंदिर देश की राजनीति का हिस्सा बन गया। इस घटना के बाद राम मंदिर को लेकर कानूनी मामला अदालतों तक पहुंच गया। . 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया. सूर्यवंशीय राजा भगवान राम को समर्पित अयोध्या नगरी में जगह-जगह रोशनी के खंभे लगाए जा रहे हैं। मंदिर परिसर में कांस्य से बनी जटायु की एक विशाल मूर्ति भी रखी गई है। मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट चमक रहा है। यहां से दिल्ली और अहमदाबाद के लिए उड़ान सेवाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं। हाईटेक अयोध्या रेलवे स्टेशन भी निर्माणाधीन है। भगवान राम के अभिषेक के बाद देश भर से आने वाले तीर्थयात्रियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए विभिन्न स्थानों पर बहु-स्तरीय पार्किंग सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। यहां इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी। हवाई अड्डे के अलावा, अयोध्या भक्ति पथ, राम पथ, जन्मभूमि पथ, धर्म पथ और बहुत कुछ के उद्घाटन का गवाह बनेगा। भगवान राम के अभिषेक समारोह के लिए थाईलैंड के राजा ने वहां से मिट्टी भेजी है, कंबोडिया से सुगंधित हल्दी आई है, जोधपुर से 600 किलोग्राम घी और जनकपुर से मिथिला कला चित्र भेजे गए हैं. चित्रों में माता सीता के पृथ्वी के गर्भ से जन्म से लेकर भगवान राम के साथ उनके विवाह तक की विभिन्न घटनाओं को दर्शाया गया है।(Ram Mandir Ayodhya Opening Date)

अयोध्‍या राम मंदिर से जुड़ी खास बातें

  • 22 जनवरी 2024 को अयोध्या के राम मंदिर में रामलला कहे जाने वाले भगवान राम का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह होगा.
  • इस भव्य आयोजन में देशभर से 7,000 से अधिक विशिष्ट अतिथियों के भाग लेने की उम्मीद है.
  • रामलला की मूर्ति कर्नाटक और राजस्थान से लाए गए पत्थरों से बनाई गई है।
  • अयोध्या राम मंदिर के निर्माण में लगभग 900 करोड़ रुपये का खर्च आया।
  • मंदिर के लिए लकड़ी के दरवाजे और खिड़कियां महाराष्ट्र के बलाल शाह से मंगवाए गए थे।
  • दरवाजों और खिड़कियों पर जटिल नक्काशी के लिए हैदराबाद के कुशल मजदूर जिम्मेदार थे।
  • अभिषेक समारोह के लिए जल देश भर की पवित्र नदियों और जलाशयों से लाया जाएगा।
  • प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी 2024 को होने वाला है और पूरा राम मंदिर वर्ष 2025 तक पूरी तरह बनकर तैयार होने की उम्मीद है।
  • 9 नवंबर, 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर निर्माण के पक्ष में फैसला सुनाया।
  • रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए थाईलैंड के राजा ने वहां से मिट्टी भेजी है.
  • मंदिर परिसर में 500 किलोग्राम के ध्वजदंड के साथ 44 फुट का ध्वजदंड भी स्थापित किया जाएगा।
  • Ram Mandir Ayodhya Opening Date
Ram Mandir Ayodhya Opening Date
Ram Mandir Ayodhya Opening Date

अयोध्‍या राम मंदिर से जुड़े सवालों के जवाब(Ram Mandir Ayodhya Opening Date)

अयोध्या में राम मंदिर, अयोध्या रेलवे स्टेशन से कितनी दूरी पर है?
अगर आप ट्रेन से अयोध्या पहुंच रहे हैं तो रेलवे स्टेशन से राम मंदिर तक महज पांच किलोमीटर का सफर है। यहां पहुंचने के लिए परिवहन के विभिन्न साधन उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त, बस सेवाओं के माध्यम से लखनऊ और दिल्ली सहित कई प्रमुख शहरों से सीधे अयोध्या पहुंचा जा सकता है।

हवाई मार्ग से अयोध्या कैसे पहुँचें?
अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा है। राम मंदिर और एयरपोर्ट के बीच की दूरी करीब 10 किलोमीटर है. इंडिगो ने इस हवाई अड्डे के लिए उड़ान सेवा शुरू की है। वर्तमान में, अयोध्या के लिए दिल्ली और अहमदाबाद से उड़ानें उपलब्ध हैं। आप लखनऊ, गोरखपुर और वाराणसी जैसे नजदीकी शहर के हवाई अड्डों पर उतरकर और फिर अयोध्या के लिए बस या ट्रेन लेकर भी अयोध्या पहुंच सकते हैं।(ram mandir ayodhya opening date)

राम मंदिर के दर्शन कैसे करें?
भक्त मंदिर के अंदर 30 फीट की दूरी से रामलला के दर्शन कर सकते हैं। दर्शन के लिए श्रद्धालु पूर्व दिशा से प्रवेश करेंगे। जैसे-जैसे वे सिंह द्वार से आगे बढ़ेंगे, वे रामलला के सामने आएंगे। दर्शन करने के बाद वे बाईं ओर मुड़ेंगे और अपना सामान लेकर पीएफसी भवन से बाहर निकल जाएंगे। हालाँकि, कुबेर टीला की यात्रा के लिए व्यक्ति के पास एक प्राधिकरण पत्र होना आवश्यक है।(Ram Mandir Ayodhya Opening Date)

राम मंदिर में प्रसाद कहां से मिलेगा?
राम मंदिर के दर्शन स्थल पर भक्तों को प्रसाद नहीं मिलेगा. रामलला के दर्शन कर लौटते समय उन्हें परिक्रमा पथ के पास प्रसाद उपलब्ध कराया जाएगा।

राम मंदिर के अलावा किन प्रमुख मंदिरों में दर्शन के लिए जाया जा सकता है? आप दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए हनुमानगढ़ी मंदिर, नागेश्वर नाथ मंदिर, कनक भवन, राम की पौडी, गुप्तार घाट और रामकोट भी जा सकते हैं। हनुमानगढ़ी भगवान हनुमान को समर्पित एक प्रसिद्ध मंदिर है, जिसे 10वीं शताब्दी में बनाया गया था। धार्मिक मान्यता के अनुसार, यह भगवान हनुमान का निवास स्थान है, जो अयोध्या की रक्षा करते हैं।

अयोध्‍या में खरीदने के लिए क्‍या प्रसिद्ध है? एक तीर्थ नगरी होने के नाते, अयोध्या में लकड़ी और संगमरमर से बनी भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की मूर्तियों की सबसे अधिक मांग देखी जाती है। इसके अलावा, कोई धार्मिक रूप से प्रतीकात्मक टी-शर्ट, चाबी का गुच्छा और राम मंदिर के पोस्टर भी खरीद सकता है।

Ram Mandir Ayodhya Opening Date

more

BUY

Scroll to Top