Chinu Kala Success Story: महज 15 साल की उम्र में छोड़ा घर लेकिन आज खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी!

Chinu Kala Success Story: वर्तमान समय में हमारे देश भारत में Startups और बिज़नेस की लहर चल रही है, जिनमें से अधिकांश लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की इच्छा रखते हैं। इस प्रवृत्ति का मुख्य कारण रोज़ाना नई स्टार्टअप सफलता की कहानियों का उभरना है, जिससे हर किसी को यह विश्वास हो गया है कि स्टार्टअप शुरू करके करियर बनाया जा सकता है। आज हम आप सभी के लिए एक प्रेरणादायक बिजनेस Success Story लेकर आए हैं, जहां एक लड़की ने अपना घर छोड़ने के बाद अपना खुद का स्टार्टअप शुरू किया और इसे कई मिलियन डॉलर के उद्यम में बदल दिया।

हम बात कर रहे हैं Ruban Accessories के संस्थापक चीनू काला की, जिन्होंने स्कूल या कॉलेज से कोई महत्वपूर्ण डिग्री हासिल किए बिना अपना व्यवसाय शुरू किया। इन साखों के बिना भी, उन्होंने अपनी कंपनी को कई मिलियन डॉलर के उद्यम में बदल दिया है। इस लेख में, हम चीनू काला की सफलता की कहानी पर गौर करेंगे और समझेंगे कि कैसे उन्होंने पारंपरिक शैक्षिक योग्यता के बिना एक मिलियन डॉलर की कंपनी बनाई।

15 साल की उम्र में घर छोड़ दिया: Chinu Kala Success Story

Chinu Kala का प्रारंभिक जीवन बहुत आशाजनक नहीं था। 15 साल की छोटी उम्र में, उन्होंने अपने परिवार के विभिन्न मुद्दों के कारण अपना घर छोड़ दिया। कई चुनौतियों का सामना करते हुए, उसने खुद को सड़कों पर पाया। उस समय चीनू के पास न तो रहने का ठिकाना था और न ही ज्यादा पैसे। उसकी जेब में केवल 300 रुपये थे। आवास की व्यवस्था करने के लिए उन्हें एक कमरा किराए पर लेना पड़ा जिसके लिए उन्हें प्रतिदिन 20 रुपये खर्च करने पड़ते थे। इसलिए, उनके शुरुआती दिन काफी चुनौतीपूर्ण थे।

Chinu Kala Success Story
Chinu Kala Success Story

Sales Girl की नौकरी से की शुरुआत: Chinu Kala Success Story

अपने शुरुआती दिनों में, जब चीनू पैसे और रहने की जगह के लिए संघर्ष कर रही थी, तो उसने नौकरी की तलाश शुरू कर दी। काफ़ी प्रयास के बाद, उन्हें एक सेल्स गर्ल की नौकरी मिल गई, जहाँ उनकी ज़िम्मेदारियों में घर-घर जाकर चाकू सेट और अन्य सामान बेचना शामिल था।

इस काम में चीनू को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। ऐसे भी उदाहरण थे जब जब वह इन वस्तुओं को बेचने के लिए आती थी तो लोग अपने दरवाजे तक नहीं खोलते थे। इन कठिन परिस्थितियों के बावजूद भी वह डटी रहीं और लगातार काम करती रहीं। आख़िरकार, उनका समर्पण रंग लाया और कुछ समय बाद, उन्हें उसी नौकरी में पर्यवेक्षक के पद पर पदोन्नत कर दिया गया।

अब, उन्होंने तीन और लड़कियों को प्रशिक्षण देकर पैसा कमाना शुरू कर दिया, जिससे धीरे-धीरे उनकी वित्तीय स्थिति में सुधार हुआ। फलस्वरूप उसे पहले से अधिक आय प्राप्त होने लगी। चीनू की हमेशा अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की योजना होने के बावजूद, कम उम्र में घर छोड़ने के कारण उनकी शिक्षा अधूरी रह गई थी।

Ruban Accessories की शुरुआत इसी तरह से हुई।

कई नौकरियाँ करने और वित्तीय स्थिरता हासिल करने के बाद, चीनू ने 2004 में अपने दोस्त अमित काला के साथ शादी करने का फैसला किया। अपनी शादी के बाद, युगल बैंगलोर में स्थानांतरित हो गए। शादी के बाद चीनू की किस्मत ने सकारात्मक मोड़ लिया और 2006 में उन्होंने एक मॉडलिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और टॉप 10 में जगह बनाई।

मॉडलिंग प्रतियोगिता में अपने अनुभव से प्रेरित होकर चीनू ने आभूषण व्यवसाय शुरू करने का विचार बनाया। इस अवधारणा पर काम करते हुए, उन्होंने 2014 में Ruban Accessories लॉन्च की, जो पश्चिमी और समकालीन आभूषण डिजाइन पेश करती थी। व्यवसाय में कुछ ही वर्षों के बाद, चीनू ने Ruban Accessories के लिए पहला भौतिक स्टोर खोला।

आज बना डाली हैं करोड़ो की कंपनी

Ruban Accessories की शुरुआत के बाद, चीनू ने कुछ साल बाद अपना पहला फिजिकल स्टोर खोला। इसके बाद, कंपनी का विकास पथ व्यवस्थित रूप से सामने आया। आज उनके सभी उत्पाद Amazon, Flipkart और Myntra जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। कंपनी के मुताबिक, बड़ी संख्या में ग्राहक इन ऑनलाइन पोर्टल के जरिए अपने उत्पाद खरीदना पसंद करते हैं।

फिलहाल Ruban Accessories  की वैल्यूएशन 100 करोड़ से ज्यादा है और कंपनी हर महीने लाखों रुपए का रेवेन्यू जेनरेट कर रही है।

Chinu Kala Success Story Overview

Article TitleChinu Kala Success Story
Startup NameRuban Accessories
FounderChinu Kala
HomeplaceIndia
Thela Gaadi Revenue (FY 2022)₹35 Crore
Official Websitehttps://www.rubans.in/
Our Telegram Channel LinkClick Here
Chinu Kala Success Story

Chinu Kala का जीवन कुछ कठिनाइयों से शुरू हुआ, लेकिन अपनी कड़ी मेहनत और लगन से आज उन्होंने करोड़ों की कंपनी खड़ी कर ली है। हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको चीनू काला की सफलता की कहानी के बारे में जानकारी प्रदान की है। इस तरह के और लेखों के लिए, हमारे ‘बिजनेस’ पेज पर जाएँ।

Harsh Beniwal Car Collection: इस व्यक्ति ने YouTube की मदद से लाखों की कारें खरीदी हैं। पूरे कलेक्शन को देखें!

Scroll to Top