Paytm Bank Banned by RBI: RBI ने Paytm बैंक के खिलाफ महत्वपूर्ण कदम उठाया है, क्या बैंक जल्दी बंद हो रहा है? पूरा विवरण प्राप्त करें!

Paytm Bank Banned by RBI: हमारे देश में, पॉपुलर कंपनी Paytm का व्यापक उपयोग अधिकांश लोग करते हैं। Paytm हमें अपनी Paytm Payments Bank सेवाएं प्रदान करता है, और कई उपयोगकर्ता इस बैंक से जुड़े हैं। हालांकि, अब Paytm Bank से जुड़े उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ खराब खबरें हैं।

इसका कारण यह है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने Paytm Payments Bank Limited के खिलाफ एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जिससे इस बैंक से जुड़े उपयोगकर्ताओं के बीच में काफी चिंता हो रही है। अब, उन्हें नहीं पता है कि आरबीआई के इस कदम के बाद पेटीएम बैंक में कौन-कौन से बदलाव होंगे।

इसलिए, आज के पोस्ट में हम आपको पेटीएम बैंक बैन के बारे में पूरी अपडेट प्रदान करेंगे ताकि आपको Paytm Bank Banned by RBI के बारे में सटीक जानकारी मिल सके। इस पोस्ट के अंत तक बने रहें ताकि आपको Paytm Bank Banned by RBI के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

RBI ने क्या एक्शन लिया Paytm पर?: Paytm Bank Banned by RBI

Paytm Bank Banned by RBI
Paytm Bank Banned by RBI

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के अनुसार, Paytm ने कई बैंकिंग विधियों का उल्लंघन किया है, जिसके कारण RBI ने कड़ी कार्रवाई की है। RBI का कहना है कि Paytm ने अपनी ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटर्स की रिपोर्ट में कई नियमों का उल्लंघन किया है।

इन उल्लंघनों के परिणामस्वरूप, RBI ने कदम उठाते हुए निर्धारित किया है कि 29 फरवरी से Paytm Payments Bank ग्राहकों के लिए रुपए जमा और निकासी की सुविधा को बंद कर देगा। इसका मतलब है कि 29 फरवरी के बाद, यदि आपका Paytm Payments Bank में खाता है, तो आप उसमें कोई भी पैसा जमा या निकालने में सक्षम नहीं होंगे। इसके अलावा, RBI ने Paytm Payments Bank से संबंधित अधिकांश सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है।(Paytm Bank Banned by RBI)

इसके अलावा, RBI ने Paytm FASTag और Paytm Postpaid की सेवाओं पर भी रोक लगा दी है। हालांकि, आप अपने Paytm FASTag में बचे हुए शेष राशि का उपयोग तब तक कर सकते हैं, जब तक यह खत्म नहीं हो जाता, लेकिन एक बार खत्म होने के बाद, आप इसे Paytm Bank का इस्तेमाल करके रिचार्ज नहीं कर सकेंगे।

क्या अब Paytm App बंद हो जायेगा?

RBI के Paytm पर कार्रवाई के बाद कई लोग यह जानना चाह रहे हैं कि क्या उनका Paytm App काम करना बंद हो जाएगा। हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि ऐसा कुछ होने वाला नहीं है, और आप बिना किसी समस्या के अपना Paytm App सामान्य रूप से उपयोग कर सकते हैं।(Paytm Bank Banned by RBI)

यह महत्वपूर्ण है कि RBI ने प्रतिबंध विशेषकर Paytm Payments Bank पर लगाया है, और यह पेयटीएम के अन्य सेवाओं पर नहीं। इसका मतलब है कि आप सभी Paytm सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि UPI भुगतान, रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, पानी का भुगतान, Paytm Gold, Paytm Money, आदि, किसी भी परेशानी के बिना, बिल्कुल पहले की तरह। इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपको HDFC, Axis, SBI, आदि जैसे किसी अन्य बैंक का उपयोग करना होगा।

इसलिए, इसके बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है; आप अपना Paytm App पहले ही की तरह उपयोग कर सकते हैं। RBI के इस कार्रवाई का प्रभाव केवल Paytm Payments Bank के ग्राहकों पर है, सामान्य Paytm एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं पर नहीं।

Paytm के शेयरों में हुआ नुकसान

RBI के सख्त कार्रवाई के बाद, स्टॉक मार्किट में Paytm के शेयरों में 20% तक की कमी आई है। स्टॉक मार्किट में, कंपनी एक97 कम्युनिकेशन लिमिटेड के नाम से कार्य करती है, और वर्तमान में (2 फरवरी 2024 को), इसके हर शेयर का व्यापार 487 रुपए पर हो रहा है।

हालांकि, Paytm के सीईओ विजय शर्मा ने मीडिया संवादों में कहा है कि 29 फरवरी के बाद भी Paytm उपयोगकर्ता हमारी सभी सेवाएं पहले की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए हम वर्तमान में अन्य बैंकों के साथ साझेदारी कर रहे हैं, ताकि हमारे किसी भी ग्राहक को किसी भी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है।(Paytm Bank Banned by RBI)

इससे संबंधित यदि आपके पास कोई सवाल है, तो आप हमसे नीचे टिप्पणी बॉक्स में पूछ सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि यह लेख आपको Paytm बैंक पर प्रतिबंध के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेगा। इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें ताकि उन्हें भी Paytm बैंक पर प्रतिबंध की पूरी जानकारी मिल सके।

SBI Amrit Kalash FD Scheme: केवल 400 दिनों के निवेश पर 7.60% ब्याज प्राप्त करें – विशेष प्रस्ताव!

Follow on Google News

Scroll to Top