Veg Spring Roll Recipe in Hindi 2024:अपनी सुबह की चाय के साथ आनंद लेने के लिए स्वादिष्ट वेज चाइनीज़ स्प्रिंग रोल्स तैयार करें।

Veg Spring Roll Recipe: उत्तर भारत में एशियाई व्यंजनों से प्राप्त एक लोकप्रिय नाश्ता वेज स्प्रिंग रोल है। ये रोल अक्सर विभिन्न पार्टियों में स्टार्टर के रूप में शानदार दिखते हैं और जब रेस्तरां में परोसे जाते हैं तो उनकी स्वादिष्टता के लिए व्यापक रूप से सराहना की जाती है। आप इन्हें घर पर स्नैक्स के तौर पर भी तैयार कर सकते हैं.Veg Spring Roll Recipe में भारतीय सब्जियों के मिश्रण की स्टफिंग शामिल है।

बाहरी परत कुरकुरी होती है, जो बाहर से कुरकुरी बनावट प्रदान करती है जबकि अंदर से नरम होती है। यह पूरी तरह से शाकाहारी स्नैक रेसिपी है जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. वेज स्प्रिंग रोल रेसिपी तैयार करने के लिए, नीचे कुछ युक्तियाँ और तरकीबें दी गई हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी रसोई में यह स्वादिष्ट स्टार्टर/स्नैक बना सकते हैं।

Veg Spring Roll Recipe Ingredients: Veg Spring Roll Recipe

भरावन बनाने के लिए

  • 1/2 कप शिमला मिर्च, बारीक कटी हुई
  • 1/2 कप पत्तागोभी, बारीक कटी हुई
  • 1/2 कप गाजर, छिली हुई
  • 1½ चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक-लहसुन
  • 1/2 कप हरा प्याज, बारीक कटा हुआ
  • 1/2 कप उबले हुए नूडल्स, मोटे तौर पर कटे हुए (वैकल्पिक)
  • 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • 1 चम्मच हल्का सोया सॉस
  • 2 चम्मच तेल
  • नमक स्वाद अनुसार

रोल्स बनाने के लिए

  • मैदा
  • तेल, डीप फ्राई करने के लिए
  • पानी

Veg Spring Roll Recipe

Veg Spring Roll Recipe:यह रेसिपी ऐसी है जो आपके घर में हर किसी के स्वाद को मोहित कर देगी। इसे बनाने में कुल 30 मिनट का समय लगता है और आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं.

रोल बनाने के लिए, आप या तो स्टोर से खरीदे गए रैपर का उपयोग कर सकते हैं या आटे की एक पतली परत बना सकते हैं। Veg Spring Roll Recipe को चरण-दर-चरण निर्देशों के साथ नीचे विस्तार से समझाया गया है, जिससे आप इसे आसानी से अपनी रसोई में फिर से बना सकते हैं।

Step 1: समाग्री को काट लें

सबसे पहले, आपको स्प्रिंग रोल के लिए स्टफिंग तैयार करने की आवश्यकता है। इसके लिए गाजर, प्याज, शिमला मिर्च और पत्तागोभी को पतले-पतले लंबे टुकड़ों में काट लें। बीन्स को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये. प्रत्येक सब्जी को अलग रखें.

समाग्री को काट लें
समाग्री को काट लें

Step 2: कढ़ाई तैयार करें

अब एक कड़ाही में 2 बड़े चम्मच तेल गर्म करें. – इसमें बारीक कटा हुआ अदरक और बारीक कटा हुआ लहसुन डालें और 10 सेकेंड तक भूनें. – फिर इसमें बारीक कटा प्याज डालें और 20 से 40 सेकेंड तक भूनें. – अब इसमें सभी कटी हुई सब्जियां डालकर 3 से 4 मिनट तक अच्छे से भून लीजिए. (यदि आप चाहें तो इस अवस्था में आप उबले हुए नूडल्स भी डाल सकते हैं)।

स्वादानुसार सोया सॉस, नमक और मिर्च पाउडर डालें. अतिरिक्त 2 मिनट तक पकाएं, फिर आंच बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। रोल के लिए स्टफिंग अब भरने के लिए तैयार है.

Step 3: रोल बनाये

1 कप आटे में 1 कप पानी मिलाकर पतला घोल तैयार कर लीजिये. सुनिश्चित करें कि बैटर बहुत पतला या बहुत गाढ़ा न हो। बैटर में आधा बड़ा चम्मच नमक मिलाएं. – अब एक नॉन-स्टिक पैन को स्टोव पर हल्का गर्म करें. पैन में आधा बड़ा चम्मच घी या तेल डालें और इसे पूरी सतह पर समान रूप से फैला दें।

अब, आधा कप आटे का घोल पैन में डालें, पैन को घुमाते हुए घोल को पूरी सतह पर समान रूप से फैला दें। पैन को लगातार चलाते हुए बैटर को पैन में सेट होने दीजिए. उसके बाद, बचे हुए घोल को वापस आटे में मिला दें। पैन पर चिपकने वाला बैटर आमतौर पर लगभग 10 सेकंड के बाद ढीला होना शुरू हो जाता है; इसे तवे से उठाने के लिए एक चम्मच का उपयोग करें। अब आपके पास आटे के घोल की एक पतली परत उपयोग के लिए तैयार है।

Step 4: स्टफ्फिंग भरें

तैयार स्टफिंग को आटे के घोल की पतली परत की निचली रेखा पर रखें। अब, इसे रोल करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि परत का अंत आटे के गाढ़े पेस्ट से सील किया गया है। इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि रोल सील रहेगा और पैन में तलते समय खुलेगा नहीं।

स्टफ्फिंग भरें
स्टफ्फिंग भरें

Step 5: रोल्स फ्राई करें

अब एक पैन में तेल गर्म करें और हर रोल को 5 से 7 मिनट तक फ्राई करें जब तक कि वे बाहर से क्रिस्पी और अंदर से नरम न हो जाएं. वेज स्प्रिंग रोल रेसिपी अब तैयार है. आप चाकू का उपयोग करके उन्हें आधा काट सकते हैं, और उन्हें हरी चटनी, टमाटर सॉस, शेज़वान चटनी, या किसी पसंदीदा डिपिंग सॉस के साथ परोस सकते हैं।

रोल्स फ्राई करें
रोल्स फ्राई करें

Lachha Paratha Recipe:इस आसान रेसिपी के साथ घर पर स्वादिष्ट लच्छा पराठा बनाएं

Home

BUY

Scroll to Top