Pesarattu Dosa Recipe: इस नई विधि से सिर्फ 10 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट मसाला डोसा

भारत में डोसा नाश्ते के लिए एक उत्तम व्यंजन माना जाता है। यहां डोसे से मिलती-जुलती एक रेसिपी शेयर की गई है, जिसे प्रोटीन-पैक्ड Pesarattu Dosa Recipe के नाम से जाना जाता है। पेसरट्टू आंध्र प्रदेश का एक लोकप्रिय व्यंजन है, जिसे ग्रीन ग्राम डोसा या पेसरट्टू भी कहा जाता है। यह प्रोटीन से भरपूर हरे चने की दाल से बनाया जाता है और इसमें थोड़ी मात्रा में चावल मिलाकर कुरकुरा स्वाद दिया जाता है।

Pesarattu Dosa Recipe IngredientsPesarattu Dosa Recipe

Pesarattu Dosa Recipe बनाने के लिए आवश्यक सामग्री नीचे सूचीबद्ध हैं, और आप उन्हें अपनी पसंद के अनुसार समायोजित कर सकते हैं।

  • मूंग दाल – 1 कप
  • चावल – 1/2 कप
  • तेल – डोसा सेकने के लिये
  • हरी मिर्च – 2
  • प्याज -1 बारीक कटी हुई
  • हरा धनियां – 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • नमक – स्वादानुसार

Pesarattu Dosa Recipe

Pesarattu Dosa Recipe बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप मूंग दाल और आधा कप चावल को अच्छी तरह धो लें. इन्हें पानी में अच्छी तरह मिला लें और 4 से 5 घंटे के लिए एक कटोरी पानी में भीगने के लिए छोड़ दें. बेहतर परिणामों के लिए आप इन्हें रात भर भिगोकर भी रख सकते हैं, क्योंकि इस रेसिपी में चावल एक कुरकुरा बनावट प्राप्त करने में मदद करता है।

Step 1: मूंग दाल को गलने रखें

Pesarattu Dosa Recipe बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप मूंग दाल और आधा कप चावल को अच्छी तरह धो लें. इन्हें पानी में अच्छी तरह मिला लें और 4 से 5 घंटे के लिए एक कटोरी पानी में भिगो दें. आप चाहें तो इन्हें रात भर भिगोकर भी रख सकते हैं। इस रेसिपी में चावल को शामिल करने से कुरकुरा बनावट प्राप्त करने में सहायता मिलती है।

Pesarattu Dosa Recipe
मूंग दाल को गलने रखें

Step 2: फिलिंग तैयार करें

Pesarattu Dosa Recipe बनाने के लिए अब आपको फिलिंग तैयार करनी होगी, जो दो तरह से की जा सकती है. एक साधारण फिलिंग के लिए, गाजर को कद्दूकस कर लें और प्याज को बारीक काट लें। इन्हें एक साथ मिला लें, इसमें बारीक कटी हुई 2 हरी मिर्च और थोड़ा सा ताजा हरा धनियां डाल दीजिए. अब सिंपल फिलिंग तैयार है.

Pesarattu Dosa Recipe
फिलिंग तैयार करें

यह भरने से डोसे के अंदर भाप बनती है, जिससे इसे एक अनोखा स्वाद मिलता है जो अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट होता है। वैकल्पिक रूप से, एक अन्य विधि में सूजी उपमा के साथ भरना शामिल है, जिसे बाद में डोसा में उपयोग किया जाता है।

Step 3: मूंग दाल का बैटर बनाये

अब मूंग दाल को पानी से निकाल कर मिक्सर जार में डाल दीजिए. इसमें 1 इंच अदरक और 2 हरी मिर्च डाल दीजिये. इसे अच्छे से पीस लें, ध्यान रखें कि बैटर ज्यादा पतला न हो जाए। बैटर थोड़ा मोटा और थोड़ा चिकना होना चाहिए. बैटर को एक बाउल में निकाल लें, ढक दें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

Pesarattu Dosa Recipe
मूंग दाल का बैटर बनाये

Step 4: तवे को तैयार करें

सबसे पहले एक नॉन स्टिक पैन को गैस पर रखें और उसे अच्छे से गर्म कर लें. – अब पैन में 1 बड़ा चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह फैला लें. पैन के बीच में एक कलछी मूंग दाल का बैटर डालें और इसे डोसा बनाने की तरह गोलाकार गति में फैलाएं। आंच मध्यम रखें. जब बैटर सूख जाए तो इसके ऊपर 1 बड़ा चम्मच तेल डालें. प्याज-गाजर की फिलिंग को बीच में रखें और चम्मच की मदद से इसे अर्धवृत्त में मोड़ लें। इसे सुनहरा भूरा होने तक पकाएं, पलटें और प्लेट में निकाल लें.

Pesarattu Dosa Recipe तैयार है और आप इस रेसिपी को बहुत ही कम समय में घर पर बना सकते हैं. इस रेसिपी की स्वादिष्टता का आनंद लें!

Step 5: पैसारट्टू के लिए उपमा तैयार करना

पेसरट्टू डोसा को उपमा से भरने के अलावा, आइए एक नज़र डालते हैं कि उपमा कैसे बनाया जाता है।

Pesarattu Dosa Recipe
पैसारट्टू के लिए उपमा तैयार करना

उपमा भरावन तैयार करने के लिए, एक कढ़ाई लें और उसमें 2 बड़े चम्मच तेल गर्म करें। गर्म होने पर इसमें 1 चम्मच राई, बारीक कटी अदरक, 4-6 करी पत्ते, 4-5 काजू और एक चुटकी हींग डालें। इन सभी सामग्रियों को मध्यम आंच पर लगभग 15 मिनट तक भूनें। – अब इसमें आधा कप सूजी डालें और 2 मिनट तक भूनें, ध्यान रखें कि यह जले नहीं। 1 कप पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। नरम उपमा बनाने के लिए, आपको अधिक पानी मिलाने की आवश्यकता है, इसलिए 2 कप अतिरिक्त पानी डालें। इसे मध्यम आंच पर पकने दें, स्वादानुसार नमक डालें, ढक दें और 2-3 मिनट तक पकने दें। अब आपका उपमा तैयार है.

एक बार जब मिश्रण ठंडा हो जाता है, तो यह गाढ़ा हो जाता है, इसलिए हम इसके पूरी तरह से ठंडा होने का इंतजार करेंगे। अब डोसे में फिलिंग डालते ही हम पेसरट्टू डोसा रेसिपी तैयार करेंगे.

पेसारट्टू डोसा
पेसारट्टू डोसा

ये दोनों विधियां पेसारट्टू बनाने का सबसे अच्छा तरीका है और आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी विधि चुन सकते हैं। यहां हमने पेसारट्टू बनाने की दोनों विधियां बताई हैं और आप इस रेसिपी को घर पर भी ट्राई कर सकते हैं. हमें उम्मीद है कि आपको यह पेसरट्टू डोसा रेसिपी पसंद आएगी और यह खाने में अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट है। यदि आपके पास इस रेसिपी से संबंधित कोई अन्य प्रश्न है, तो बेझिझक नीचे टिप्पणी करके पूछ सकते हैं।

Masala Soya Chaap Recipe in Hindi 2024

Veg Spring Roll Recipe in Hindi 2024

Lachha Paratha Recipe:इस आसान रेसिपी के साथ घर पर स्वादिष्ट लच्छा पराठा बनाएं

Follow on Google News

Scroll to Top