Masala Soya Chaap Recipe in Hindi 2024: मसालेदार सोया चॉप के साथ एक यादगार पार्टी बनाएं।

Masala Soya Chaap Recipe in Hindi: Soya Chaap Recipe उत्तर भारत के लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। यह न केवल प्रोटीन से भरपूर है बल्कि अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट भी है। इस रेसिपी को आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं; यह पूरी तरह से शाकाहारी है. इसे आप नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने में किसी भी समय बड़े आराम से बना सकते हैं. इसके अलावा आप सोया चाप को भी अपनी शादी या पार्टी के मेन्यू में शामिल कर सकते हैं.(Masala Soya Chaap Recipe in Hindi)

इसका स्वाद मांसाहारी व्यंजनों से प्रतिस्पर्धा करता है, जिससे यह कई लोगों की पहली पसंद बन जाता है। सोया चाप बनाने के लिए सोया स्टिक्स को स्टिक में लपेटकर तेल में तल लें. – फिर इन्हें उपलब्ध मसालों में अच्छी तरह मिला लें. – इसके बाद इन्हें प्याज और टमाटर के साथ पकाएं. Soya Chaap Recipe बनाते समय पालन करने योग्य विस्तृत बातें नीचे दी गई हैं।(Masala Soya Chaap Recipe in Hindi)

Masala Soya Chaap Recipe in Hindi Ingredients: Soya Chaap Recipe

सोया चाप रेसिपी को सोया चाप मसाला और सोया चाप करी के नाम से भी जाना जाता है। सोया चाप रेसिपी बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री नीचे सूचीबद्ध है, और आप उन्हें अपनी पसंद के अनुसार समायोजित कर सकते हैं।

  • सोया चाप स्टिक – 10-12
  • साबुत जीरा – 1 टी स्पून
  • जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
  • दही – 1/2 कप
  • टमाटर – 4
  • प्याज – 2
  • तेजपत्ता – 1
  • लौंग – 4-5
  • मक्खन – 1 टी स्पून
  • तेल – जरुरत अनुसार
  • अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
  • गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
  • धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
  • कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
  • हल्दी – 1 टी स्पून
  • दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
  • इलायची – 2
  • नमक – स्वादानुसार

Masala Soya Chaap Recipe in Hindi

प्रोटीन से भरपूर और मुंह में पानी ला देने वाली Soya Chaap Recipe को तैयार करने में कुल 30 मिनट का समय लगेगा, जिसमें स्वाद बढ़ाने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। यदि आपने पहले सोया चाप नहीं खाया है, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और इस Recipe को आज ही आज़माना सुनिश्चित करें।

Step 1: सोया चाप को फ्राई करें

सोया चाप को फ्राई करें
सोया चाप को फ्राई करें

 Soya Chaap Recipe सबसे पहले सोया चाप के 8 से 9 टुकड़े लें और उन्हें तीन-तीन टुकड़ों में काट लें. अब इन्हें गरम तेल में तलें, धीमी और हल्की तलना सुनिश्चित करें। – इसमें 1 टेबलस्पून हल्दी, 1 टेबलस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और बारीक कटी हरी मिर्च डालकर भूनें. जब इनका रंग हल्का सुनहरा हो जाए तो इन्हें एक बाउल में निकाल लीजिए.

Step 2: मसालें मिक्स करें

Masala Soya Chaap Recipe in Hindi
मसालें मिक्स करें

Masala Soya Chaap Recipe in Hindi अब इन तले हुए सोया चाप के टुकड़ों में 1 बड़ा चम्मच हल्दी, 1 बड़ा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, आधा बड़ा चम्मच नमक और आधा बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें. साथ ही इसमें 3 से 4 बड़े चम्मच दही भी डालें और अच्छी तरह मिला लें. – अब इसमें आधा चम्मच चाट मसाला डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें. उन्हें एक तरफ रख दें.

Step 3: कढ़ाई तैयार करें

अब एक पैन में 2 से 3 बड़े चम्मच तेल गर्म करें. 1 तेज पत्ता, 1 बड़ी इलायची, 4 लौंग और 1 दालचीनी की छड़ी डालें। इन्हें 2 मिनिट तक भूनिये. – इसके बाद 1 छोटा चम्मच जीरा और 1 प्याज बारीक कटा हुआ डालें. 1 बड़ा चम्मच मक्खन डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। – अब इसमें 1 बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और सभी चीजों को धीमी आंच पर 5 मिनट तक भूनें.

Masala Soya Chaap Recipe in Hindi
कढ़ाई तैयार करें

अब इसमें 1 टेबलस्पून हल्दी, 1 टेबलस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और 1 टेबलस्पून धनिया पाउडर मिलाएं. सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए. – फिर इसमें 2 बारीक कटे टमाटर और स्वादानुसार नमक डालें. धीमी आंच पर 20 मिनट तक पकाएं।

Step 4: ग्रेवी को मिक्सर में पीसे

अब इस तैयार ग्रेवी को ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें. – एक अलग पैन में तेल गर्म करें और मसाला लगे सोया चाप को धीमी आंच पर दोनों तरफ से 3 से 4 मिनट तक फ्राई करें.

Step 5: सोया चाप मसाला को पूरा करें

अब एक पैन में 2 बड़े चम्मच तेल, 1 से 2 हरी मिर्च डालें और फिर इसमें ब्लेंड किया हुआ करी पेस्ट डालें. इसमें 1 कप पानी डालकर अच्छे से उबाल आने तक पकाएं. – अब ऊपर से एक छोटा चम्मच कसूरी मेथी पाउडर डालें और स्वादानुसार नमक डालें. अंत में इसमें तैयार सोया चाप डालें और करीब 10 मिनट तक अच्छे से पकाएं। ऊपर से 1 बड़ा चम्मच क्रीम डालकर ख़त्म करें और आंच बंद कर दें।

Masala Soya Chaap Recipe in Hindi
सोया चाप मसाला को पूरा करें

Soya Chaap Recipe अब तैयार है. आप इसे इसी तरह घर पर तैयार करें और इस स्वादिष्ट रेसिपी का मजा लें.

Soya Chaap Recipe Tips

Soya Chaap Masala में क्रीम का उपयोग पूरी तरह से वैकल्पिक है; आप इसे बिना क्रीम के बनाना चुन सकते हैं। इस रेसिपी के मसालों में आप इसके स्वाद में हल्का सा तीखापन लाने के लिए काजू के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप चाहें तो सोया चाप को पहले उबाल लें, फिर मसाले मिलाकर भून लें. आप इसे इस तरह से भी तैयार कर सकते हैं.

हमें उम्मीद है कि आपको यह Masala Soya Chaap Recipe पसंद आई होगी। इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप इस रेसिपी को आसानी से घर पर बना सकते हैं और यह आपके घर में सभी को बहुत पसंद आएगी. इसके साथ ही आप Soya Chaap Curry को शादी और पार्टी में अपने मेहमानों को परोस सकते हैं, जिससे उन्हें इस रेसिपी का स्वादिष्ट स्वाद चखने का मौका मिलेगा. (Masala Soya Chaap Recipe in Hindi)

Masala Soya Chaap Recipe in Hindi

Pesarattu Dosa Recipe

Veg Spring Roll Recipe in Hindi 2024

Lachha Paratha Recipe:इस आसान रेसिपी के साथ घर पर स्वादिष्ट लच्छा पराठा बनाएं

Follow on Google News

Scroll to Top