Instant Rava Idli Recipe in Hindi: Rava Idli बनाने की सबसे आसान रेसिपी!

Instant Rava Idli Recipe in Hindi: दक्षिण भारतीय व्यंजन अपने विशिष्ट स्वादों के लिए जाना जाता है, और Rava Idli Recipe एक ऐसा व्यंजन है जो सबसे अलग है। अपने स्वादिष्ट स्वाद के साथ-साथ यह पोषण का एक समृद्ध स्रोत भी प्रदान करता है। Rava Idli Recipe नाश्ते के लिए एक आदर्श व्यंजन है और जल्दी तैयार होने वाले व्यंजनों में से एक है। जब भी हम पारंपरिक इडली बनाते हैं तो सबसे पहले दाल और चावल को पांच से छह घंटे के लिए भिगो देते हैं, फिर बैटर को पीसकर खमीर उठने देते हैं. ये इडली काफी अच्छी बनती हैं, लेकिन इन्हें बनाने में काफी समय भी लगता है।

अगर कभी आपको नाश्ते में रवा इडली खाने की इच्छा हो लेकिन आपके पास समय की कमी है तो आप इस रेसिपी को आजमा सकते हैं। इसके साथ आपको सांबर बनाने की भी जरूरत नहीं है. यह जल्दी तैयार हो जाता है और फूला हुआ और मुलायम बनता है। इस रेसिपी में, सूजी को दही और पानी के साथ मिलाकर घोल बनाया जाता है, जिसे बाद में तड़का लगाकर इडली का आकार दिया जाता है। Instant rava Idli Recipe in Hindi

Rava Idli Recipe Ingredients: Rava Idli Kaise Banane ki Vidhi

Instant rava Idli Recipe in Hindi बनाने के लिए आवश्यक सामग्री नीचे सूचीबद्ध हैं, और आप उन्हें अपनी पसंद के अनुसार समायोजित कर सकते हैं।

  • तेल 1 चम्मच
  • राई 1 चम्मच
  • चना दाल 1 चम्मच
  • उरद दाल 1 चम्मच
  • कड़ी पत्ता 10-12
  • अदरक 1 चम्मच (CHOPPED)
  • हरी मिर्च 2 (CHOPPED)
  • काजू 2 चम्मच (ROUGHLY CHOPPED)
  • हींग 1/4 चम्मच
  • दही 1 कप
  • हरा धनिया 1 चम्मच बारीक कटा हुआ
  • नमक स्वादानुसार
  • पानी 1/3 कप
  • बेकिंग सोड़ा 1/2 चम्मच

Instant rava Idli Recipe in Hindi

Instant rava Idli Recipe in Hindi: रवा इडली रेसिपी बनाने के लिए आपको 15 से 20 मिनट का समय लगेगा. यह जल्दी और आसानी से बनने वाली रेसिपी है. अन्य इडली की तरह ही रवा इडली भी भाप में पकाई जाती है, लेकिन बैटर बनाने की विधि अन्य इडली की तुलना में सरल होती है। रवा इडली बनाने के कुछ सरल चरण नीचे दिए गए हैं। इन चरणों का पालन करें और आप आसानी से इडली बना सकते हैं।

Step 1: रवा पकाएं

rava Idli Recipe का बैटर बनाने के लिए सबसे पहले एक सॉस पैन में दो से तीन बड़े चम्मच तेल गर्म करें. – फिर इसमें एक चम्मच राई, एक चम्मच चना और एक चम्मच काली दाल डालकर धीमी आंच पर हल्का सुनहरा होने तक भून लें.

Instant rava Idli Recipe in Hindi
रवा पकाएं

1 से 2 मिनट बाद जब दाल सुनहरी हो जाए तो इसमें एक बड़ा चम्मच बारीक कटी अदरक, दो बारीक कटी हरी मिर्च, दो बड़े चम्मच बारीक कटे काजू, 8 से 10 करी पत्ते और आधा चम्मच हींग डालें. सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं और लगभग 30 सेकंड तक भून लें।

अब इस मिश्रण में एक कप सूजी डालकर धीमी आंच पर अच्छी तरह मिला लें. – इसे 2 से 3 मिनट तक भून लीजिए. सूजी का रंग बहुत ज्यादा नहीं बदलना चाहिए; इसे बस हल्का सा पकाने की जरूरत है। 2 से 3 मिनिट बाद सूजी थोड़ी फूल जायेगी और तैयार हो जायेगी. इसे एक कटोरे में निकाल लें और ठंडा होने दें।

Step 2: दही मिलाये

सूजी को अच्छे से ठंडा होने के बाद इसमें बराबर मात्रा में दही डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए. – फिर इसमें बारीक कटा ताजा हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालें. – दही को सूजी के साथ अच्छी तरह मिला लें.

Instant rava Idli Recipe in Hindi
दही मिलाये

अब इस मिश्रण में 1 कप पानी डालकर अच्छे से मिला लीजिए. अगर मिश्रण आपको पतला लग रहा है तो चिंता न करें क्योंकि सूजी पानी सोख लेती है और 10 से 15 मिनट में घोल अपने आप गाढ़ा हो जाएगा. Instant rava Idli Recipe in Hindi

Instant rava Idli Recipe in Hindi
Instant rava Idli Recipe in Hindi

Step 3: इडली स्टीम करें

बैटर को ढककर 10 से 15 मिनिट के लिये रख दीजिये. तो, आप देख सकते हैं कि इस बैटर को बनाना कितना आसान है, जो तुरंत और कुछ ही समय में तैयार हो जाता है। एक बात का ध्यान रखें कि जब आप सूजी को भूनें तो उसका रंग ज्यादा नहीं बदलना चाहिए.

Instant rava Idli Recipe in Hindi
Instant rava Idli Recipe in Hindi

10 से 15 मिनट बाद इस मिश्रण को इडली के सांचों में डालें, हर साँचे को भरें और धीमी आंच पर भाप बनने के लिए रख दें। इडली को पकने में लगभग 8 से 10 मिनट का समय लगेगा. सुनिश्चित करें कि आंच धीमी रखें, नहीं तो इडली जल सकती है। Instant rava Idli Recipe in Hindi

अब इन इडली को सांचे से निकालें और नारियल की चटनी या लाल चटनी के साथ परोसें. Rava Idli Recipe तैयार है. आप इस रेसिपी का उपयोग करके आसानी से घर पर Rava Idli Recipe बना सकते हैं और इसका आनंद उठा सकते हैं।

Rajma Masala Curry Recipe in Hindi: स्वादिष्ट राजमा आसानी से बनाने के लिए इन सरल 3 चरणों का पालन करें।

Paneer Malai Kofta Recipe in Hindi: इस रेसिपी के साथ आसानी से 5-सितारा रेस्तरां-शैली मलाई कोफ्ता बनाने का रहस्य जानें।

Paneer Bhurji Recipe in Hindi 2024: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर भुर्जी।

Veg Spring Roll Recipe in Hindi 2024

Lachha Paratha Recipe:इस आसान रेसिपी के साथ घर पर स्वादिष्ट लच्छा पराठा बनाएं

Follow on Google News

Scroll to Top