Rajma Masala Curry Recipe in Hindi: स्वादिष्ट राजमा आसानी से बनाने के लिए इन सरल 3 चरणों का पालन करें।

Rajma Masala Curry Recipe in Hindi: Rajma Chawal Recipe पंजाब की लोकप्रिय डिशों में से एक है, राजमा, जो पोषण से भरपूर होता है और खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होता है। बहुत से घरों में रोजाना Rajma Masala Curry बनाई जाती है। राजमा मसाला करी बनाना अन्य सब्जियों जैसा ही आसान होता है, और इसे बनाने में ज्यादा सामग्री भी नहीं लगती है।

अगर आपको भी  Rajma Chawal Recipe पसंद है और आपने इसे अभी तक घर पर नहीं बनाया है, तो हम आपको बता दें, इस रेसिपी को घर पर बनाना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके इस रेसिपी को आसानी से घर पर बना सकते हैं। राजमा को आप रोटी और चावल के साथ घर पर बना सकते हैं और Rajma Masala Curry Recipe in Hindi को अपने सुबह या शाम के खाने में शामिल कर सकते हैं।

Rajma Masala Curry Recipe Ingredients: Rajma Chawal Recipe

Rajma Masala Curry Recipe: बनाने के लिए सामान्यतः उपयोग की जाने वाली सामग्री की नीचे सूची दी गई है। आप अपनी पसंद के अनुसार इन्हें समायोजित कर सकते हैं:

  1. राजमा – 1 कप
  2. प्याज – 1
  3. हरी मिर्च – 2
  4. जीरा साबुत – 1 टी स्पून
  5. गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
  6. टमाटर प्यूरी – 2 कप
  7. अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
  8. अमचूर – 1/2 टी स्पून
  9. लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
  10. हल्दी – 1 टी स्पून
  11. धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
  12. गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
  13. कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
  14. घी – 1 टेबलस्पून
  15. लौंग – 4-5
  16. तेजपत्ता – 1
  17. जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
  18. हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
  19. दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
  20. काली इलायची – 1
  21. नमक – स्वादानुसार

Rajma Masala Curry Recipe in Hindi

Rajma Masala Curry Recipe बनाने के लिए आपको कुल 20 से 25 मिनट का समय लगेगा. यह रेसिपी घर पर आसानी से उपलब्ध मसालों से तैयार की जाती है. Rajma Masala Curry Recipe बनाने के लिए सबसे पहले राजमा को 2 घंटे के लिए भिगो दें. राजमा मसाला करी अपने स्वाद के कारण देशभर में पसंद की जाने वाली एक लोकप्रिय रेसिपी है। Rajma Chawal Recipe को घर पर आसानी से बनाने के लिए नीचे दिए गए बहुत ही सरल चरण दिए गए हैं।

Step 1: राजमा उबालें

भीगे हुए राजमा को प्रेशर कुकर में डालें, डेढ़ लीटर पानी डालें, चुटकी भर नमक छिड़कें, कुकर को ढक्कन से ढक दें और 7 से 8 मिनट तक एक या दो सीटी आने तक पकाएं. इसे पकने में लगभग 10 मिनट का समय लगेगा. – इसके बाद गैस बंद कर दें और प्रेशर कुकर को ठंडा होने दें. Rajma Masala Curry Recipe बनाने के लिए राजमा अब तैयार है. आइए जानते हैं इसकी ग्रेवी कैसे बनाई जाती है.

Rajma Masala Curry Recipe in Hindi
राजमा उबालें

Step 2: प्याज पीसे

एक कढ़ाई में दो से तीन बड़े चम्मच तेल डालकर गर्म होने दीजिए. – अब इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालें और मध्यम आंच पर हल्का सुनहरा भूरा होने तक भून लें. अब इन भुने हुए प्याज को मिक्सर ग्राइंडर में डालें और एक चिकना पेस्ट बना लें।

Rajma Masala Curry Recipe in Hindi
प्याज पीसे

Step 3: कढ़ाई तैयार करें

अब एक कढ़ाई में 2 से 3 बड़े चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह गर्म कर लीजिए. फिर इसमें एक चम्मच जीरा, दो तेज पत्ते, 1 इंच दालचीनी की छड़ी और एक बड़ी इलायची डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और 2 से 3 मिनट बाद इसमें एक बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर 1 से 2 मिनट तक अच्छे से भून लें.

Rajma Masala Curry Recipe in Hindi
कढ़ाई तैयार करें

इसके बाद, एक चम्मच हल्दी पाउडर डालें और 30 सेकंड के लिए अच्छी तरह मिलाएँ। – फिर इसमें तीन-चार कुटी हुई टमाटर की प्यूरी और स्वादानुसार नमक डालें.

Rajma Masala Curry Recipe in Hindi
टमाटर प्यूरी डाल दें,

अब बचे हुए मसाले डालें: एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चम्मच धनिया पाउडर, एक छोटा चम्मच जीरा पाउडर और आधा चम्मच गरम मसाला. इन्हें अच्छे से मिला लें. – अब इसमें तैयार प्याज का पेस्ट डालें. अच्छी तरह मिलाएं और 10 से 12 मिनट तक पकाएं. अगर जरूरत हो तो आप इसमें डेढ़ कप गर्म पानी भी मिला सकते हैं. इस रेसिपी का मुख्य हिस्सा इसे अच्छी तरह भूनना है। अगर इसे ठीक से नहीं भूना गया है, तो इसका स्वाद उतना अच्छा नहीं होगा।

Step 4: राजमा ऐड करें

अब पके हुए राजमा को कढ़ाई में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। – इसे ढक्कन से ढककर धीमी आंच पर 20 से 25 मिनट तक पकने दें. सब कुछ अच्छे से पक जाएगा, राजमा अच्छे से पक जाएगा और डिश का स्वाद भी अलग हो जाएगा। पकाते समय इसे बीच-बीच में हिलाते रहें। आंच बंद कर दें. – अब इसमें आधा चम्मच गरम मसाला और ताजी कटी हुई धनिया पत्ती डालें. इसे रोटी या चावल के साथ परोसें.

Rajma Masala Curry Recipe in Hindi
राजमा ऐड करें

राजमा मसाला करी रेसिपी तैयार है, और आप इसे दोपहर के भोजन या रात के खाने में रोटी या चावल के साथ आनंद ले सकते हैं. इस रेसिपी को बनाना बहुत आसान है और अगर आप किसी दिन घर पर सब्जी बनाने को लेकर कंफ्यूज हैं तो आप इस रेसिपी को घर पर बना सकते हैं. राजमा मसाला करी रेसिपी बनाने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

Rajma Masala Curry Recipe
Rajma Masala Curry Recipe in Hindi

हमें उम्मीद है कि आपको Rajma Masala Curry Recipe पसंद आई होगी. इन सरल चरणों का पालन करके इस रेसिपी को घर पर बनाएं और इसका आनंद लें। यदि आपके पास इस रेसिपी से संबंधित कोई अन्य प्रश्न है, तो नीचे टिप्पणी करें और इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

Paneer Malai Kofta Recipe in Hindi: इस रेसिपी के साथ आसानी से 5-सितारा रेस्तरां-शैली मलाई कोफ्ता बनाने का रहस्य जानें।

Paneer Bhurji Recipe in Hindi 2024: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर भुर्जी।

Veg Spring Roll Recipe in Hindi 2024

Lachha Paratha Recipe:इस आसान रेसिपी के साथ घर पर स्वादिष्ट लच्छा पराठा बनाएं

Follow on Google News

Scroll to Top