Top 10 Unicorn Startups in India: यहां भारत के सबसे बड़े यूनिकॉर्न स्टार्टअप हैं। पूरी सूची देखें!

Top 10 Unicorn Startups in India: आज के समय में, भारत व्यवसाय और स्टार्टअप की एक अलग लहर का अनुभव कर रहा है, जिसमें कई व्यक्ति अपने स्वयं के नए स्टार्टअप और व्यवसाय शुरू करने की इच्छा रखते हैं।

इस प्रवृत्ति का एक महत्वपूर्ण कारण वह आसानी है जिसके साथ आज भारत में स्टार्टअप लॉन्च किए जा सकते हैं। इसके अलावा, बड़ी संख्या में निवेशक हमारे देश के व्यवसायों में सक्रिय रूप से अपनी पूंजी निवेश कर रहे हैं। नतीजतन, भारत में 100 से अधिक यूनिकॉर्न स्टार्टअप का उदय हुआ है।

कई लोग भारत के शीर्ष 10 यूनिकॉर्न स्टार्टअप के बारे में जानकारी चाहते हैं, इस लेख का उद्देश्य देश के दस सबसे बड़े यूनिकॉर्न स्टार्टअप के बारे में जानकारी प्रदान करना है। आइए विवरण में उतरें।

10 Top Unicorn Startups of India
Top 10 Unicorn Startups in India

Unicorn Startup क्या होता हैं?

आगे बढ़ने से पहले, हम स्पष्ट कर दें कि यूनिकॉर्न स्टार्टअप उस कंपनी को कहा जाता है जिसका मूल्यांकन 1 बिलियन डॉलर से अधिक है। वर्तमान में, भारत में 100 से अधिक यूनिकॉर्न स्टार्टअप का उदय हुआ है।

इसके अतिरिक्त, हमारा देश, भारत, विश्व स्तर पर सबसे अधिक यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स वाला तीसरा देश है। वर्तमान में, हम केवल चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका से आगे हैं। अनुमान है कि आने वाले वर्षों में हमारा देश विश्व स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा यूनिकॉर्न स्टार्टअप हब बन जाएगा।

Top 10 Unicorn Startups in India

नीचे, हमने भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े यूनिकॉर्न स्टार्टअप के बारे में जानकारी प्रदान की है।

Inmobi

इनमोबी कंपनी की स्थापना 2007 में भारत में हुई थी। यह बेंगलुरु स्थित मोबाइल विज्ञापन कंपनी है जो विभिन्न मोबाइल कंपनियों को उनके विज्ञापन में सहायता करती है। इनमोबी के संस्थापक और सीईओ नवीन तिवारी हैं। गौरतलब है कि इनमोबी भारत की पहली यूनिकॉर्न कंपनी बन गई।

Top 10 Unicorn Startups in India

इसके अलावा, Inmobi कंपनी ने 2019 में Glance नाम से अपनी सहायक कंपनी की स्थापना की, जो 2020 में Unicorn कंपनी बन गई।

Flipkart

Top 10 Unicorn Startups in India

फ्लिपकार्ट निस्संदेह भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्मों में से एक के रूप में जाना जाता है, जो ऑनलाइन शॉपिंग के लिए उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है। इसकी स्थापना 2007 में बिन्नी बंसल और सचिन बंसल द्वारा बेंगलुरु में की गई थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2023 तक फ्लिपकार्ट की कंपनी का मूल्यांकन 37 बिलियन डॉलर से अधिक है, जो इसे भारत की सबसे बड़ी यूनिकॉर्न कंपनियों में से एक बनाता है। इसके अतिरिक्त, यह उल्लेखनीय है कि 2018 में, वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट को 16 बिलियन डॉलर की बड़ी रकम में अधिग्रहित किया था।\

Dream11

यदि आप फ़ैंटेसी क्रिकेट से परिचित हैं, तो आपने कभी न कभी ड्रीम11 के बारे में सुना होगा। यह भारत की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स फंतासी कंपनी है, जिसकी स्थापना 2008 में भवैत शेठ और हर्ष जैन ने की थी।

ड्रीम11 के पास लाखों उपयोगकर्ता आधार हैं जो फंतासी खेल खेलने के लिए मंच का उपयोग करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2021 में कंपनी का वैल्यूएशन 8 बिलियन डॉलर था, जिससे यह भारत के सबसे बड़े यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन गई।

Top Unicorn Startups of India
Top 10 Unicorn Startups in India

Ola

यदि आपने कभी टैक्सी बुक की है या ऑनलाइन यात्रा की है, तो संभावना है कि आपने भारत की सबसे प्रमुख ऑनलाइन टैक्सी बुकिंग कंपनी ओला का उपयोग किया होगा। भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी द्वारा 2010 में लॉन्च की गई ओला का इस्तेमाल रोजाना लाखों लोग करते हैं।

ओला ने विश्व स्तर पर अपने परिचालन का विस्तार किया है, जिससे यह भारत के बाहर के लोगों के लिए भी एक विकल्प बन गया है। रिपोर्टों से पता चलता है कि 2020 तक, कंपनी का मूल्यांकन 6 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया, जिससे इसकी स्थिति सबसे बड़ी यूनिकॉर्न कंपनियों में से एक के रूप में मजबूत हो गई।

OYO Rooms

OYO रूम्स भारत में ऑनलाइन होटल रूम बुकिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली कंपनी है। 2013 में रितेश अग्रवाल द्वारा स्थापित, OYO भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन होटल रूम बुकिंग कंपनी बन गई। गौरतलब है कि रितेश ने 21 साल की छोटी उम्र में OYO की शुरुआत की थी।

आज, OYO भारत में ऑनलाइन होटल बुकिंग बाजार पर हावी है और उसने देश भर में कई संपत्तियों में निवेश किया है। 2021 में 9 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन के साथ OYO अपने कारोबार का विस्तार जारी रखे हुए है।

इसके अतिरिक्त, अन्य भारतीय स्टार्टअप जैसे स्विगी, फोनपे, ज़ोमैटो, फ्रेशवर्क्स और नायका भी भारत के शीर्ष 10 यूनिकॉर्न स्टार्टअप की सूची में शामिल हैं।(Top 10 Unicorn Startups in India)

RankCompanyIndustryFounding YearFounder(s)Valuation (as of latest available data)
1InmobiMobile Advertising2007Naveen Tiwari$12-15 billion (as of 2021)
2FlipkartE-commerce2007Binny Bansal, Sachin Bansal$37 billion (as of 2023)
3Dream11Sports Fantasy2008Bhavit Sheth, Harsh Jain$8 billion (as of 2021)
4OlaRide-hailing2010Bhavish Aggarwal, Ankit Bhati$6 billion (as of 2020)
5OYO RoomsOnline Hotel Booking2013Ritesh Agarwal$9 billion (as of 2021)
6SwiggyFood Delivery2014Sriharsha Majety, Nandan Reddy$5.5 billion (as of 2022)
7PhonePeMobile Payments2015Sameer Nigam, Rahul Chari$12 billion (as of 2023)
8ZomatoFood Delivery2008Deepinder Goyal, Pankaj Chaddah$13 billion (as of 2023)
9FreshworksBusiness Software2010Girish Mathrubootham$10 billion (as of 2021)
10NykaaBeauty and Wellness2012Falguni Nayar$8 billion (as of 2021)
Top 10 Unicorn Startups in India

हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको भारत के 10 शीर्ष यूनिकॉर्न स्टार्टअप के बारे में जानकारी प्रदान की है। बेझिझक इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें ताकि वे भी भारत के इन शीर्ष यूनिकॉर्न स्टार्टअप के बारे में जान सकें।

Paras Thakral Car Collection

Anushka Sen Net Worth: इस युवा टीवी अभिनेत्री की संपत्ति से आश्चर्यचकित होने के लिए तैयार हो जाइए!

जल्द ही आ रहा है: Shark Tank India Season 3; आप शो कहां और कब देख सकते हैं? इस सीज़न में क्या खास है? आइए जानें

Munawar Faruqui Income: YouTube पर कॉमेडी वीडियो बनाकर कमाते हैं करोड़ों!

Follow on Google News

Scroll to Top