ClearDekho Net Worth and Success Story: इन दो लड़कों ने खड़ी कर दी चश्मा बेचने वाली अरबों डॉलर की कंपनी, पढ़ें पूरी कहानी!

ClearDekho Net Worth and Success Story: आज के समय में हमारे देश भारत में कई नए व्यवसाय और startup सामने आए हैं, जो अन्य लोगों को भी अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। भारत में स्टार्टअप्स की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है क्योंकि अब हमारे पास इंटरनेट पर व्यवसायों की सफलता की अनगिनत कहानियाँ उपलब्ध हैं।

तो आज, हम आपके लिए एक ऐसे व्यवसाय की एक और अविश्वसनीय सफलता की कहानी लेकर आए हैं जहां संस्थापकों ने चश्मा बेचकर एक मिलियन डॉलर की कंपनी बनाई है। हम क्लियरदेखो व्यवसाय के बारे में बात कर रहे हैं, जो 2016 में शुरू हुआ था और अब कई मिलियन डॉलर का उद्यम बन गया है।

ClearDekho एक स्टार्टअप Eye Wear कंपनी है जो लोगों को चश्मा और विभिन्न प्रकार के आईवियर बेचती है। आज के लेख में आप ClearDekho Net Worth and Success Story और जानेंगे कि कैसे इस व्यवसाय के संस्थापकों ने चश्मा बेचकर एक मिलियन डॉलर की कंपनी बनाई।

ऐसी हुई ClearDekho Net Worth and Success Story की शुरुआत

ClearDekho की स्थापना 2016 में Shivi Singh और Saurabh Dayal नाम के दो युवकों ने की थी, जो बचपन से ही अच्छे दोस्त थे। यह उनकी मजबूत दोस्ती थी जिसने उन्हें एक साथ एक व्यावसायिक उद्यम की योजना बनाने के लिए प्रेरित किया। शिवि सिंह, जो पहले एक अच्छी नौकरी कर चुकी थीं, ने छोटे गाँवों और कस्बों में आँखों की घिसावट को लेकर एक बड़ी समस्या देखी।

इन क्षेत्रों में लोगों को अपनी आंखों के लिए सही और अच्छी गुणवत्ता वाले चश्मे खोजने के लिए संघर्ष करना पड़ा। इस मुद्दे को पहचानते हुए, शिवि और सौरभ ने छोटे गांवों और कस्बों में उच्च गुणवत्ता वाले चश्मे प्रदान करने के लिए CleanDekho शुरू करने का फैसला किया, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लोगों को उनकी आंखों के लिए सही चश्मे तक पहुंच प्राप्त हो।

इसी तरह, सौरभ सिंह को भी विप्रो, एचसीएल और पेटीएम जैसी कंपनियों के साथ काम करने का पूर्व अनुभव था। जब उनके दोस्त शिवी ने उन्हें आईवियर व्यवसाय के विचार से परिचित कराया, तो उन दोनों ने क्लियरदेखो व्यवसाय पर एक साथ काम शुरू करने का फैसला किया, और इस तरह क्लियरदेखो की यात्रा शुरू हुई।

Online और Offline दोनों तरह से बेचते हैं चश्मे!

दोनों संस्थापकों, सौरभ और शिवी को अपने-अपने क्षेत्रों में काफी अनुभव था, और उन्होंने अपनी विशेषज्ञता को ClearDekho में लागू किया, जिसके कारण शुरुआत से ही सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। वर्तमान में, क्लियरदेखो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से लोगों तक पहुंचता है।

शुरुआत में, उन्होंने ऑनलाइन चश्मा बेचना शुरू किया और बाद में 2018 में, उन्होंने भारत में अपना पहला स्टोर खोला। तब से, उनका विस्तार हुआ है, और अब पूरे भारत में उनके 100 से अधिक स्टोर हैं।

ClearDekho Net Worth and Success Story
ClearDekho Net Worth and Success Story

ClearDekho के चश्मों की कीमतों की बात करें तो ये 200 रुपये से लेकर 600 रुपये तक हैं, जिससे ये छोटे शहरों और गांवों में लोगों के लिए आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। यह सामर्थ्य कारक इन क्षेत्रों के लोगों को आसानी से ClearDekho चश्मा खरीदने में सक्षम बनाता है। (ClearDekho Net Worth and Success Story)

आज बन चुकी है करोड़ों की कंपनी!

2016 में स्थापित, क्लियरदेखो एक मल्टीमिलियन-डॉलर कंपनी बन गई है। पिछले वित्तीय वर्ष (FY2022) में, ClearDekho ने ₹7.50 करोड़ का राजस्व अर्जित किया। कंपनी का लक्ष्य छोटे शहरों और गांवों में लोगों को उच्च गुणवत्ता वाले चश्मे उपलब्ध कराना है।

ClearDekho की फंडिंग के लिए, कंपनी ने अब तक स्टार्टअप निवेशकों से 13 मिलियन डॉलर जुटाए हैं, जिससे उसका मूल्यांकन लाखों में हो गया है।

ClearDekho Success Story Overview

AspectDetails
Problem AddressedLack of affordable eyewear access in smaller towns & low-income communities leading to vision impairment
FounderShivi Singh
Company NameClearDekho
Year Founded2017
Market FocusTier III & IV cities in North India, expanding nationwide
Business ModelFranchise-owned company-operated (FOCO) model
Pricing RangeINR 200 to INR 600 for eyeglasses and sunglasses
Geographic PresenceUP, Delhi NCR, Punjab, Haryana, MP, Rajasthan, expanding to Bihar, Chhattisgarh, West Bengal, Assam
Financial Performance (FY22)Operating Revenue: INR 7.5 Cr, Loss: INR 6.4 Cr
Growth Strategy0Focus on quality, affordability, and expanding the user base
Future ProspectsProjected growth in the Indian eyewear market, especially for affordable yet stylish eyewear
ClearDekho Net Worth and Success Story

ClearDekho के संस्थापक शिवी सिंह ने अपने इंटरव्यू में बताया कि अगले 2 साल के भीतर वह अपने बिजनेस में और बदलाव करने की योजना बना रहे हैं ताकि उनकी कंपनी बड़े पैमाने पर छोटे शहरों में लोगों तक उच्च गुणवत्ता वाले आईवियर पहुंचा सके। (ClearDekho Net Worth and Success Story)

हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको क्लियरदेखो की सफलता की कहानी के बारे में जानकारी प्रदान की है। इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें ताकि वे भी ClearDekho की सफलता की कहानी के बारे में जान सकें। बिजनेस से जुड़ी और सफलता की कहानियां पढ़ने के लिए mkknewsindia.com से जुड़े रहें।

Jonathan Gaming Net Worth 2024: यह लड़का केवल Online Games खेलकर करोड़ों रुपये कमाता है

Carry Minati Net Worth: जानिए एशिया के नंबर वन यूट्यूबर कैरी मिनाटी एक महीने में कितना कमाते हैं? उसकी नेटवर्थ जानकर आपके होश उड़ जाएंगे!

Harsh Beniwal Car Collection: इस व्यक्ति ने YouTube की मदद से लाखों की कारें खरीदी हैं। पूरे कलेक्शन को देखें!

Follow on Google News

Nora Fatehi Net Worth: कनाडाई होने के बावजूद नोरा का बॉलीवुड पर गहरा प्रभाव है; नोरा की कीमत है इतने करोड़!

Thugesh Net Worth 2024: ये लोग यूट्यूब पर मजेदार वीडियो बनाकर लाखों कमाते हैं। जाने पूरी Details!

Scroll to Top